website statistics
क्या आप जानना चाहती है की कितनी हेल्‍दी है आप , तो घर पर ही करे कुछ टेस्ट्स - Health Mantra

क्या आप जानना चाहती है की कितनी हेल्‍दी है आप , तो घर पर ही करे कुछ टेस्ट्स

Share on social media
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज कल की व्यस्त भरी ज़िन्दगी में हमें अपने शरीर का ख्याल ही नहीं रहता या यु कह ले की हम अपनी बॉडी को टाइम नहीं दे पाते और अंदर अंदर फिटनेस की कमी हो जाती है , अधिकाँश हमारी बॉडी हमें संकेत देती है अगर किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है , लेकिन हम ज्यादा ध्यान नहीं देते है। एक समय ऐसा आता है की दिक्कत इतनी बढ़ जाती है की डॉक्टर के पास हमें जाना पद जाता है। हममें से अधिकांश इनकी ओर तब ही ध्‍यान देते हैं जब यह हमारी डेली एक्विविटी (daily activity) में हस्तक्षेप (hindrance) करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी को स्कूल में या ऑफिस में सिरदर्द होता है तो शायद वह इसे गोली खाकर दबा देता है और पूरा दिन काम करता है। यदि सिरदर्द गंभीर और असहनीय हो जाता है, तभी डॉक्टर के पास जाकर इसकी जांच कराता है। लेकिन यह लक्षण नजर के कमजोर होने या किसी और हेल्‍थ समस्‍या (health problem) का संकेत हो सकता है।

अगर उन्हें अनदेखा नहीं किया जाता है तो आपके शरीर द्वारा दिखाए जाने वाले हल्के संकेत प्रारंभिक अवस्था में स्वास्थ्य की स्थिति का निदान करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टेस्‍ट लेकर आए हैं जिन्हें आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अधिक जानने के लिए घर पर आजमा सकती हैं।

आयरन लेवल टेस्ट

how much fit you are

रेड ब्‍लड सेल्‍स (red blood cells) को शरीर के विभिन्न हिस्सों में पर्याप्त ऑक्सीजन (oxygen) पहुंचाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन के लेवल में गिरावट (recession in iron level) से anaemia हो सकता है। य‍ह एक ऐसी स्थिति है जो हेल्‍दी रेड ब्‍लड सेल्‍स (healthy red blood cells) की संख्या को कम कर देती है जिससे सेल्‍स और टिशूओं को ऑक्सीजन की आपूर्ति अवरुद्ध हो जाती है।

टेस्‍ट: अपने नाखूनों, त्वचा और मसूड़ों की जांच करें।

नतीजा: आपके शरीर में आयरन की कमी होने पर अक्‍सर यह अंग हल्के या पीले रंग के दिखाई देते हैं। अगर आपको ऐसा कुछ भी दिखाई देता है तो डॉक्टर से परामर्श लें और ब्‍लड टेस्‍ट से आयरन लेवल की पुष्टि करें।

विजन टेस्ट

एक आईलैश (eyelash) जितनी छोटी कोई भी चीज आपकी आंखों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है जिससे आपके आस-पास की चीजों को सामान्य रूप से देखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जाए। अगर आपको बहुत ज्‍यादा सर दर्द हो रहा है, तो आपको जल्द से जल्द यह टेस्‍ट करना चाहिए।

टेस्‍ट: कार से लगभग 10 फीट की दूरी पर खड़ी हों और लाइसेंस प्लेट को पढ़ने का प्रयास करें।

नतीजा: अगर आप अपनी आंखों पर दबाव डाले बिना सभी संख्याएं और अक्षर पढ़ सकती हैं, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। लेकिन, अगर आपको बिना तनाव के प्लेट या उसके कुछ हिस्सों को पढ़ना मुश्किल लगता है, तो आंखों के टेस्‍ट के लिए अपने नजदीकी नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना सबसे अच्छा रहता है।

वॉटर रिटेंशन टेस्‍ट

शरीर में वॉटर रिटेंशन (water retention) को किसी हिस्‍से में पानी के जमा होने कारण सूजन के रूप में देखा जाता है। यह आमतौर पर टखनों और पैरों में देखा जाता है। वॉटर रिटेंशन एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

टेस्‍ट: आप एक साधारण प्रेस टेस्‍ट के माध्यम से जान सकती हैं कि आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन है या नहीं। रोशनी वाली जगह पर बैठें और अपने अंगूठे का उपयोग करके, अपने पैरों पर फ्लैश को 3 या 4 हिस्‍से में दबाएं। कुछ दबाव डालना सुनिश्चित करें। अंगूठा हटाएं।

नतीजा: अपनी तर्जनी के साथ, उन हिस्‍से को महसूस करें जहां आपका अंगूठा रखा गया था। यदि आप उन हिस्‍से में एक छोटा सा अवसाद महसूस करते हैं, तो यह वॉटर रिटेंशन का संकेत है।

टेस्‍ट बड टेस्ट

आप कुछ फूड्स को मजा से खाते हैं और कुछ को नापसंद करते हैं इसका कारण आपके टेस्‍ट बड्स हैं। अगर आपके टेस्‍ट बड्स डैमेज हो गए हैं या असामान्य रूप से काम कर रहे हैं, तो आपको टेस्‍टी और नॉन-टेस्‍टी फूड्स में अंतर करने में मुश्किल होगी। आपके टेस्‍ट बेड्स ट्रैक पर हैं या नहीं, यह जानने के लिए आपको एक आसान टेस्‍ट करना होगा। 

टेस्‍ट: इस टेस्‍ट के लिए आपको कुछ पीटीसी (फेनिलथियोकार्बामाइड) पेपर स्ट्रिप्स की आवश्यकता होगी। टेस्‍ट करने के लिए, अपनी जीभ पर एक स्ट्रिप रखें और अपना मुंह बंद कर लें।

नतीजा: अगर आप सुपरटेस्टर हैं, तो आपको लगभग एक सेकंड में अत्यधिक कड़वाहट का स्वाद चखना होगा। एक मीडियम टेस्टर को कड़वाहट महसूस करने में 10-20 सेकंड का समय लग सकता है जबकि एक नॉनटेस्टर को आश्चर्य हो सकता है कि उसे कोई स्‍वाद नहीं आ रहा है।

बर्प टेस्ट

यह टेस्‍ट मुख्य रूप से आपके  digestive system के लिए है। आपके पेट में अम्लीय वातावरण होता है और यह डाइजेस्टिव प्रक्रिया में मदद करता है। बहुत अधिक या बहुत कम एसिड आपकी हेल्‍थ के लिए अच्छा नहीं है और जलन और परेशानी का अनुभव हो सकता है। आपके पेट की हेल्‍थ के चेकअप करने के लिए यहां एक सरल टेस्‍ट दिया गया है।

टेस्ट: एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे घुलने दें। इस पानी को पिएं।

नतीजा: अगर आप तुरंत डकार लेते हैं तो यह एक अच्छा संकेत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब एक क्षारीय यौगिक एक अम्लीय वातावरण में प्रवेश करता है तो यह गैस बनाता है। इसलिए तुरंत डकार आना इस बात का संकेत है कि आपका पेट एसिडिक है। हालांकि, यदि आपको डकार नहीं आती है या ऐसा करने में बहुत अधिक समय लगता है, तो यह एसिड के लो लेवल का संकेत हो सकता है।

हमेशा याद रखें कि ये सेल्‍फ टेस्‍ट (self test) हैं और एक निश्चित स्वास्थ्य स्थिति की पुष्टि करने के लिए आवश्यक नैदानिक प्रक्रियाओं को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपने शरीर से कोई असामान्य संकेत देखते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें।


Share on social media
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: